What Is SEO Full Explan- SEO क्या है जाने Hindimesolution

What Is SEO Full Explan- SEO क्या है जाने Hindimesolution 

SEO क्या है शायद आपको भी यह सवाल परेशान कर रहा होगा । आईये जानते है इसके बार मे What is SEO Full Explanation in Easy Way at Hindimesolution. घबराने की कोई बात नही है  मैं आपको इसको बारे मे बहुत ही आसान तरीके से आपनी हिन्दी भाषा मे बताता हुँ। 
image source-google
Image result for WHAT IS SEO
SEO- इसका मतलब है Search Engine Optimization मतलब अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के नियमो के मुताबिक बनाना है। इसके लिए आपको समझना होगा कि किसी एलोरिथम पर सर्च इंजन काम करता है आपको उसी तरह से अपने ब्लॉग/वेबसाईट की पोस्ट को लिखना चाहिये। अपनी वेबसाईट पर SEO का काम करने से आपको यह फायदा होगा कि आपकी वेबसाईट/ब्लॉग उस सर्च इंजन मे रैंक करने लगेगी।  

Search Engine Optimization की पुरी प्रकिया

SEO- सर्च इंजन एक एेसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाईट पर Organic Traffic Generate (जो लोग सर्च इंजन मे सर्च करके अपनी वेबसाईट तक पहुँचते है उसे औरगेंनिक ट्रॉफिक कहा जाता है) । इसका आपको यह फायदा होता है इससे आपकी वेबसाईट गूगल के पहले पेज पर दिखाई देती है रैंक करती है जिससे विजिटर आपकी वेबसाईट तक आसानी तक पहुँच जाते है क्योकि गूगल के पहले पेज पर ही दिखाई दैने वाली वेबसाईट को ही विजिटर ज्यादातर पढते है और इससे आपकी इनकम और ज्यादा बढ जाती है क्योकि गूगल इससे आपको हाई पैड ऐड्स भी देता है जिससे आप एक अच्छी कमाई कर सकते है।

What type of SEO- SEO कितने प्रकार का है और किन-2 बातों का ध्यान रखे। 

इसे आप दो तरह से कर सकते है जिसमे से पहले नम्बर पर On-Page SEO/ ऑन पेज एसईऔ0 जिसमे निम्न बातें आति जिनकी डिटेल आप निचे देख सकते है।  
1. पेज टाईटल 
2. मेटा डिस्क्रिप्सन 
3. मेटा टैग
4. एच1, एच2 से लेकर एच6 तक 
5. किवर्ड क्वालिटी
6. अपनी ब्लॉग पोस्ट मे लगाई गई इमेज/फोटो को आप्टिमाईज करना

Off-Page SEO- आफ पेज एसईऔ0 इसमे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाईट को इस प्लेटफार्म से छोङकर अन्य जगहो पर प्रमोट करना होता है। जैसे आप जिस पोस्ट को लिख रहे है या लिख दिया है उसका प्रमोशन कैसे करे उसे आप अपने सोशल मीडिया अंकाउट पर अपने दोस्तो के साथ शेयर जो उस तरह के प्रोफेशन मे रुचि लेते है फेसबुक पर अपना उससे सम्बंधित पेज बनाये अपने दोस्तो को उस पर जोङे, इंस्टाग्राम, टविटर पर शेयर करे। दुसरी वेबसाईटो पर जाकर उनकी पोस्ट पढे और कॉमेंट बॉक्स मे अपनी पोस्ट का या वेबसाईट का लिंक शेयर के बङी बङी वेबसाईट से बैकलिंक बनाये कॉमेंट बॉक्स से लिंक छोङकर या फिर उनकी वेबसाईट पर गैस्ट पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाईट से संबंधित एक युटयुब चैनल भी बनाया अपनी पोस्ट का प्रमोशन वहां पर भी करे। मेरा कहने का मतलब है आफ पेज एसईऔ0 मे टोटली आपको अपनी वेबसाईट का प्रमोशन दुसरी वेबसाईट या सोशल मीडिया पर करना होता है। 







What Is SEO Full Explan- SEO क्या है जाने Hindimesolution What Is SEO Full Explan- SEO क्या है जाने Hindimesolution Reviewed by Amit sharma on November 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.