डोमेन नेम क्या है इसे कैसे और कहा से खरीदे।

हैलो ब्लोगर आज की इस पोस्ट में आपको बताऊगा की "डोमेन नेम"क्या है । एक अच्छा डोमेन नेम कैसे रजिस्ट करे और डोमेन नेम रजिस्ट्रर करने के कितने पैसे लगते है और कौन सी वैबसाईट अच्छी डोमेन  रजिस्टर करने के लिेए।
अगर आप इन्टरनेट पर अपनी ब्लोग/वेबसाईट बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक डोमेन नेमे खरीदना होगा । आम शब्दों में कहे जाए तो आपकी वेबसाइट का बेब अड्रेस/यूआरएल है । जिस तरह से किसी शहर या गांव मे आपके घर का अड्रेस होता है ।
उदाहरण के तौर पर GOOGLE.COM,WIKIHINDI.NET ये एक वेबसाईट का अड्रेस यानि कि पता है जो की इन युआरएलो से इन वेबसाईटो की पहचान होती है आप यह समझ ले जिस तरह लिफाफे पर डाक का पता होना जरुरी है ठीक उसी तरह वेबसाइट के लिए डोमेन नेम होना जरुरी है ।

डोमेन नेम कहा रजिस्टर करे।

 विशवभर में डोमेन नेमो की व्यवस्था का संचालन ICANN  यानि की इन्टरनेट ऑर्गनाइजेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स नामक संस्था करती है । उसने डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन के लिए कई कंपनियों को डोमेन नेम बेचने की अनुमति दी हुआ है । जिन्हें डोमेन रजिस्ट्रार करने वाली वेबसाईट कहा जाता है ।
आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम इस अथोराईज वेबसाईटो पर करवा सकते है।

क्या मुफ्त मे डोमेन नेम रजिस्टर करने वाली साईट है 

वेबासाईट के लिेए डोमेन नेम ही सब कुछ होता है इसको खरीदने के लिए आपको कुछ पैसे पे करने पङते परन्तु इन्टरनेट मार्किट मे कुछ ऐसी भी साईटे है जो आपको फ्री मे डोमेन रजिस्ट्रर करे कि आथोर्टी देती है। जैसे की-
www.co.cc (co.cc)
www.freedomain.co.nr (.co.nr)
www.freedomains.sriz.tk (.tk)
फ्री में डोमेन रजिस्टर करने के लिए आप उपरोक्त वेबसाइटो पर जाकर मुफ्त में डोमेन रजिस्टर कर सकते है ।
 लेकिन  मैन आपको एक बात बोलुगा कि जो चीज हमे फ्री मे मिलती है उसके कुछ नुकसान भी होते है जैसे कि हमे अपनी वेबसाईट के लिए फ्री वाली साईटो पर जाकर डोमेन नेम रजिस्ट्रर करते है तो हमे उन साईटो कि तरफ से कोई डोमेन नेम प्रोटेक्शन नही मिलती इससे हमारी वेबसाईट को हैक होने का खतरा रहता है जिससे हमारी सुरक्षा को खतरा पैदा हो जाता है लेकिन अगर आपके लिए आपकी वेबसाइट का डोमेन एक्सटेंशन कोई खास मायने नहीं रखता है, यो आप फ्री में डोमेन नेम ले सकते है । मै इसके बारे मे आपको ना ही कहुगा।
कौन सी वेबसाईट अच्छी है डोमेन  रजिस्टर के लिए ?
वैसे तो डोमेन नेम रजिस्ट्रर करने के लिए आज इन्टरनेट मार्किट मे बहुत सी वेबसाईटे अपना पैर जमा रही है जो नीचे दी हुई है-
networksolutions.com ,  net4.in ,  bigrock.in ,  in.godaddy.com ,  registry.in ,  siliconhouse.net , enom.com , namecheap.com , domains.org , economicalhost.com इत्यादी है । 
इन वेबसाईटो पर आप अपना अकांउट बनाकर अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन बुक करा सकते है ।
परन्तु मै फिर भी आपको एक अच्छा ब्लोगर होने के नाते ये ही सुझाव दुगा की आप अपना डोमेन नेम एक बङी वा टिकाउ वेबसाईट से ले जैसै कि गौडेडी.कोम, बिगरोक.कोम, इत्यादि ये डोमेन नेम रजिस्ट्रर करने के लिए बहुत ही अच्छी वेबसाईट है कई बार मैने देखा है कुछ ब्लोगर सस्ते डोमेन नेम लेने के चक्कर मे छोटी वा न्यु वेबसाईटो पर अपना डोमेन नेम रजिस्ट्र कर लेते है और वो छोटी वेबसाईट कुछ समय के बाद अपने बिजनेस मे सफन ना होने के कारण डुब जाती है और न्यु ब्लोगर को कई समस्यो का सामना करना पङता है।
तो दोस्तो सबसे पहले अपनी वेबसाईट के लिए अच्छा डोमेन अच्छी और टिकाउ वेबसाईट से ही खरीदे चाहे आपको इसके लिए कुछ पैसे ज्यादा ही क्यो ना देने पङे ।
मेरी पोस्ट पसंद आने पर लाईक वा शेयर करे।
धन्यवाद।





डोमेन नेम क्या है इसे कैसे और कहा से खरीदे। डोमेन नेम क्या है इसे कैसे और कहा से खरीदे। Reviewed by Amit sharma on October 10, 2016 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.