Top 5 Tips Apne Blog Ko Ek Branded Blog Banane Ke Liye

Five Best Tips for your blog Make a barnded Blog

दोस्तो आज हम बात करेगे कि किस तरह हम अपने ब्लोग पर काम करके किन 5 तरीको से अपने ब्लोग को ब्रांड बना सकते है। 
दोस्तो मैने ब्लोगींग इसलिये शुरु कि थी क्योकी मुझे लिखने का बहुत शोंक है और ब्लोग लिखिने से पहले मे डायरी भी लिखा करता था मैने अपनी कई डायरी लिखी परन्तु वो मेरी लापरवाही से कही गुम हो गई। जिनका गुम होने का मुझे बहुत अफशोस हुआ। इसके बाद मुझे मेरे दोस्त ने बताया कि इसी तरह हम अपने विचारो को लिखने का काम आनलाईन भी कर सकते है। इसे ब्लोगींग कहते है। और तो और साथ मे हमे ये लिखने के पैसे भी मिलेगे। तब से मय ब्लोगीग करने लगा था। आज मुझे ये काम करते हुए करीब 2 साल हो गये है। 
दोस्तो ब्लोगींग कि दुनिया मे कोई भी ब्लोगर चाहे वो नया हो या पुराना हो सभी को पता है कि ब्लोगींग का क्या फायदा है और इससे पैसे भी कमाये जाते है। ये बात किसी से छुपी नही है। परन्तु ज्यादातर ब्लोगर इस फिल्ड मे कामयाब नही होते क्योगी वो अपने ब्लोग को हररोज 2 घंटे इससे भी कम समय spend करते है और इससे ब्लोगींग का रिज्लट आपके अनुसार नहीं आता है आपने ब्लोग को सही रुप से कामयाब/चलाने के लिए आपको कामयाब ब्लोगर की नही बल्कि जो ब्लोगर इस फिल्ड मे कामयाब नही हुए उनकी स्टोरी पढनी चाहिये। क्योकी इससे आपको पता चले कि वो क्यु इस फिल्ड मे कामयाब नही हुए क्या कारण था वो पुछे रह गये। इससे आपका दिमाग एकदम से स्ट्रैस फ्री महसुस करेंगे जिससे आपको ब्लोगींग करने मे काफी सहायता  मिलेगा।
हमारा मैन टॉपिक है कि किस तरह हम अपने ब्लोग को ब्रांडीड ब्लोग बनाये।
1. सबसे पहले आपमे अात्मविशवास होना चाहिये
सबसे पहले आपको एक बात का ध्यान रखना है  की कभी भी किसी Non Confident इंसान से कोई Advice नहीं ले। यदि आप भी कोई इनफार्मेशन बिना आत्मविशवास के शेयर करेंगे तो कोई भी आपके उस इनफार्मेशन पर विशवास नहीं करेगा।
इसके बाद आपके सामने Question आता है की आप एक पक्के विशवास वाले ब्लोगर कैसे बन सकते हैं. तो उसके लिए मै आपको कुछ बढिया टिप्स बताता हुँ. जिसका इस्तेमाल करके आप एक आत्मविशवासी blogger बन सकते हैं.

क. आपका पोस्ट लिखने का स्टाईल
ब्लोगींग मे सबसे बङी व अहम भुमिका रहती है आपके पोस्ट लिखने के स्टाईल पर इसलिए आपको एक आत्मविशवासी ब्लोगर बनने के लिए अपना लिखने का स्टाईल बढ़िया बनाना होगी। जब आप कोई पोस्ट लिखे तो आप Imagine करे की आपकी पोस्ट पढने वाला आपका  टीचर  है और वो आपके साथ ही  बैठा है. और आपकी एक गलती आपको Punishment दिला सकती है यदि आप अपने Blogging को एक Conversation की तरह से देखेंगे तो आप blogging में और अच्छी तरह से अपना छाप छोड़ पायेगें।
2. नम्बर 2 पर आता है अपने ब्लोग का डिजाईन/लुक 
दोस्तो आप एक मिन्ट के लिए सोचिये कि आप कभी किसी होटल  में जाते हो या होंगे तो आपने देखा होगा की होटल में वेटर ने आपको प्रभावित करने के लिए बहुत ही अच्छे -2 की वर्दी पहनी होती है वहा पर काफी साफ सफाई होती अच्छे -2 डिजाईनदार चीजे लगी होती है. और जब आप उस होटल का खाना खाकर वा उस होटल कि वोटर सर्विस से प्रभावित होकर उनको कुछ ना कुछ टिप्स जरुर देते है. टिप्स नही भी दोगे ये तो जरुर कहोगे कि वाह जी आपके होटल का डिजाईन सर्विस तो बहुत फास्ट है उसी प्रकार जब आप ऑनलाइन काम करते है तो आपके विजिटर का ध्याना पहले आपके ब्लोग के design पर ही जाता है आगर वो दिखने मे मनमोहक/लुभाने वाला है तो समझ लिजिये आधे से ज्यादा विजिटर तो वैसे ही आपकी साईट पर चले आयेगे।
इसलिए लोगो से tip पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को एक प्रभावित करने वाला लुक देना होगा। एक बात का आप ध्यान रखे किसी भी visitor के लिए आपके ब्लॉग का design ही उसका first impression होता है. इसलिए अपने first impression को बढ़िया से बढ़िया बनाये।
3. नम्बर 3 पर आता है आपको सोशल मिडिया पर अच्छी पकङ
अपने ब्लोग को एक अच्छा ब्लोग/ब्रांड बनने के लिए आपके लिये ये भी जरुरी टॉपिक है कि आपकी सोशल मिडिया पर भी अच्छी पकङ होनी चाहिये सही शब्दों में कहा जाये तो ये एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ है. जब तक आपका विजिटर/लोगो के साथ एक बढ़िया network होगा तब तक आप अपने ब्लोग को ब्रांड नही बना सकते।जैसे -2  आपका लोगो के साथ सोशल मिडिया पर सम्पर्क बढता जायेगा वैसे ही आपका ब्लोग की Growth होती जायेगी और साथ ही  ज्यादा respect भी मिलगी. जिससे आपका Confidence और भी बढ़ जायेगा। एक बढ़िया network बनाने के लिए आपको सोशल मिडिया पर विजिटर कि problem को solve करना चाहिये। अगर आप किसी के problem को solve करते हैं तो इससे आपको इसका फिडबैक भी मिलता है।
इसलिए ये जरुरी है की आप अपने time में से थोड़ा time अपने विजिटर के साथ सोशल मिडिया पर बिताये
4. नम्बर 4 पर आपको जरुरत है हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क  की
येे बात इस बात पर निर्भर नही करती कि आप  किस तरह  का बिजनेस कर रहे है  सबसे महत्वपुर्म बात है आपको अपने business में hard work करना जरुरी है. लेकिन hard work के साथ साथ आपको smart work भी करना चाहिये। यदि आप daily 2 hour किसी post को लिखने में लेते है और बाद मे उस पोस्ट को प्रमोशन करने के लिये काम नहीं करते है तो इसका मतलब की आप अभी भी उसी  स्थिति मे है जिस स्थिति में आप कुुछ  समय पहले न्यु ब्लोगर थे. स्मार्ट वर्क का मतलब ये होता है की आप एक पोस्ट को लिखने में अगर 2hour लेते है तो उसको promote करने में 4hour लगाये। यदि आपको blogging field में success होना है तो आपको हाथ के साथ साथ दिमाक का भी उपयोग करना होगा। नही समझे मेरा मतलब है  कि आपनी 2 घन्टे  कि हुए मेहनत  को सोशल  मिडिया पर शेयर तो किजिये जिससे  आपको  अच्छे विजिटर भी मिलेेगे। दुनिया मे बहुत  से ब्लोगर जो अपने smart work और great idea की वजह से million dollars  कमा रहे है. इस पर जरुर ध्यान देे।
5. नम्बर 5 पर आता है समय
दोस्तो ये बात जो मे सबसे बाद मे बता रहा हुँ. जोकि सबसे पहले बतानी चाहिये थी वो है समय आप अपने दोस्तो मे बैठते  है या आपने कभी अ्पनेे बुजुर्गो  से सुना  होगा की "समय  ही धन हैै" जी ये बात बिल्कल सही बिना समय केे कोई भी कुछ  हासिल  नही कर सकता। कुछ भी  पाने  के लिए उचित समय जरुरी  है इसलिये दोस्तो अपने ब्लोग को ज्यादा  से ज्यादा  समय दे  और  एक  ब्राडंं  ब्लोग  बनाये।
दोस्तो   अगर  आपको  ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट मे लिखे। 
Top 5 Tips Apne Blog Ko Ek Branded Blog Banane Ke Liye Top 5 Tips Apne Blog Ko Ek Branded Blog Banane Ke Liye Reviewed by Amit sharma on October 14, 2016 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.