What Is Twitter Card How Use This ट्विटर कार्ड क्या है और इसका प्रयोग Website मे कैसे करे पुरी जानकारी

Image result for what is twitter card

What Is Twitter Card How Use This ट्विटर कार्ड क्या-

Twitter card आपके द्वारा टविटर पर डाली गई पोस्ट जैसे फोटो,विडियो कुछ अन्य वस्तु जो आप पोस्ट यानि टविट करते हो उनको पेश करने का बहुत बङा प्लेटफार्म है अगर आपका टविटर पर अकांउट नही है तो जल्द बना लिजिये क्योकि इसके जरिये आप अपनी वेबसाईट कि ट्राफिक को बहुत ज्यादा बढा सकते है वा अपनी पोस्ट मे डाले गये कन्टेन्ट या कोई कम्पनी कि वेबसाईट है तो प्रोडक्ट प्रमोशन मे काफी मददगार है.  

आपकी tweets की rich media representation है जिसमे summary, videos, products और images होती हैं जिन्हें की आप अपने हिसाब से लगा सकते हैं. Twitter card आपको ज्यादा अपनी niche के related followers लाने में मदद करेगा. आपके पास full control होता है की आपकी tweets दूसरों के सामने कैसे display होंगी और आपकी website पर इस प्रकार आप ज्यादा ट्रैफिक भी ला पाएंगे.
फ़िलहाल 6 अलग-अलग तरह के Twitter card available हैं जिन्हें की आप अपनी tweet के साथ attach कर सकते हैं जिससे की आप अपनी ऑडियंस को rich media experience भी provide कर सकते हैं.
Twitter card कितने तरह के होते है
ये 6 तरह के होते है 
1. एप्प कार्ड- इस कार्ड कि मदद से आप किसी भी एप्प को आसानी से प्रमोट कर सकते है यह कार्ड उस एप्प के साथ उसकी डिस्क्रपशन यानी कुछ उस एप्प के बारे मे नीचे शो करेगा। 
2. फोटो कार्ड- ट्विटर पर इस कार्ड का काम होता है जो पोस्ट टविट कि जाती है उसकी पोस्ट के साथ जो फोटो अटेच कि जाती है उसको समरी के साथ छोटे रुप मे दिखाना।
3. समरी कार्ड- यह कार्ड टविटर पर Default यानी एक तरह से सामान्य रुप मे होता है। जिसका काम टविटर कि पोस्ट का टाईटल, समरी, फोटो और युजरनेम को दिखाना होता है।
4. गैलरी कार्ड- यह कार्ड टविटर पर 4 फोटो को एक साथ अटेच करके दिखाता है।
5. प्लेयर कार्ड- इस प्लेयर की मदद से आप टविटर पर किसी भी मिडिया को ट्विट कर सकते है। 
6. प्रोडक्ट कार्ड- इस कार्ड का काम है जो भी टविटर अंकाउट होडलर किसी भी प्रोडक्ट को टविटर पर लांच करता है उसके बारे मे प्रोवाईड कराई गई जानकारी को बताता है। 
Twitter Card का प्रयोग कैसे करे पुरी जाकारी यहा से ले-
Twitter Card Hindi Tutorial
अगर आप इस कार्ड का प्रयोग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको टविटर पर लाग-इन करके यह चुने कि आपको कौन कार्ड चाहिए क्योकि ये सभी कार्ड अलग -2 होते है जो आप उपर देख सकते है। 
Example Title, आपकी website की description, website का twitter username और creator, URL आदि भर दें, जैसा की नीचे screenshot में दिखाया गया है
Sample Meta Data Code को select कीजिये और इसे header के अन्दर डाल देना है यदि आप Genesis Framework प्रयोग करते हैं तो आप इस कोड को थीम कि सैटिंग के अन्दर Header and Footer Script में जाकर पेस्ट कर सकते हैं.
Domain Registration Twitter Card Step
अब आपको टविटर कार्ड को टेस्ट करने कि जरुरत है उपरोक्त सभी स्टेप पुरे करने के बाद आप अपने टविटर कार्ड का प्रयोग करने के सक्षम हो गये है अब Twitter Card validator  पर जाकर आपको अपनी वेबसाईट के नाम यानि युआरएल को डालना है और एन्टर बटन को दबाये। इसके बाद आपको अपनी रिकवेस्ट पुरी करने के लिए Request Approval के button पर क्लिक कीजिये. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जैसा की उपर दिखाया गया है, इसमें आप अपनी details को enter कीजिये और फिर Register Domain के बटन पर क्लिक करना होता इसके अपरुवल के लिए आपको कुछ साप्ताह का टाईम लग सकता  है। इस तरह से आप Twitter card का प्रयोग कर सकते है। 
What Is Twitter Card How Use This ट्विटर कार्ड क्या है और इसका प्रयोग Website मे कैसे करे पुरी जानकारी What Is Twitter Card How Use This ट्विटर कार्ड क्या है और इसका प्रयोग Website मे कैसे करे पुरी जानकारी Reviewed by Amit sharma on January 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.