WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें?

आपने बहुत सी websites और blogs को देखा होगा जिनमे post के content के बीच-बीच में ads लगाये होते हैं. लेकिन यदि आप एक beginner हैं, तो आप पाएंगे कि WordPress में केवल sidebars में ads करने के options होते हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की आप भी उन blogs और sites की तरह ads को बीच-बीच में add कर सकते हैं.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें
WordPress के post content के बीच-बीच में ads insert करना actually बहुत आसान है. आपको इसके लिए बस एक plugin की ज़रुरत है. वैसे तो ads को post के बीच-बीच में लगाने के लिए बहुत सारे plugins avilable हैं, लेकिन आज main आपको एक ऐसे plugin के बारे में बताऊंगा जिसको use करना बहुत ही ज्यादा आसान है, जोकि बिलकुल simple है, और आप इसकी मदद से केवल ads ही नहीं बल्कि किसी भी तरह का content पोस्ट के बीच-बीच में add कर सकते हैं.
इस plugin का नाम है: Insert Post Ads
यह एक बहुत ही बढ़िया और specially beginners के लिए बना plugin है जिसके की 20,000+ active installs हैं. आप इस plugin को install और activate कर लें.
एक बार आप इस plugin को activate कर लें, आपके WordPress के डैशबोर्ड के left pane में Post Aderts नाम का option होगा, उसपर click कीजिये, जैसा की नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें - 1
अब आपके सामने नीचे दिखाए गए screenshot की तरह इस plugin का डैशबोर्ड open हो जायेगा. इसमें आपकी सभी ads और अन्य content की जानकारी display होगी.
सबसे पहले आपको display settings करनी हैं. जहाँ भी आप ads दिखाना चाहें, उस option को select करके, Save Settings के button पर click कर दीजिये. जैसा कि नीचे हमने Posts और Pages पर इसे display करवाने के लिए check किया हुआ है.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें - 2
अब जिस भी ad को आप पोस्ट के बीच में कहीं भी लगाना चाहते हैं, उसका ad code copy करके रखें. अब इसी screen पर ऊपर Add New Post के option पर click कीजिये. उसके बाद आपके सामने नीचे दिए गए screenshot की तरह fields आ जाएँगी जोकि आपको भरनी होंगी.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें - 3
  • सबसे पहली field में आप अपनी ad को पहचानने के उद्देश्य से कोई भी एक title दे दें. जैसे कि: AdSense Ad in the end
  • उसके बाद ad का code या जो भी content आप दिखाना चाहते हैं, उसका code Advert code वाली field में enter कर दीजिये.
  • उसके बाद Display the advert वाली field में आपको set करना होगा कि आप इसे कहाँ पर दिखाना चाहते हैं. Post के content के ऊपर दिखाने के लिए, Before content को choose कीजिये, Post content के बिलकुल end में दिखने के लिए, After content पर क्लिक कीजिये और यदि आप पोस्ट के बीच में कहीं भी paragraphs के अन्दर ad को दिखाना चाहते हैं तो , After paragraph वाले option को choose कीजिये.
  • यदि आप After paragraph option को choose करते हैं तो जैसा कि नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है कि आपको ये specify करना होगा की आप ad को कौनसे paragraph के बाद show करना चाहते हैं. जैसे कि आप देख सकते हाँ कि मैंने यहाँ 5 set किया है. तो ये वाली ad मेरे blog के post और pages में 5th paragraph के बाद display होगी.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें - 4
Publish होने के बाद आपकी ad पोस्ट के बीच में उसी जगह पर display होगी जहाँ पर भी आपने specify किया होगा. तो देखा आपने कितना आसान है, ads को पोस्ट के बीच-बीच insert करना!
आप इससे केवल ads ही नहीं बल्कि अन्य कोई भी content पोस्ट के बीच में insert कीजिये, जैसे की Subscription box आदि.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?
हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.
WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें? WordPress में Posts के बीच-बीच में ads कैसे insert करें? Reviewed by Amit sharma on February 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.