4 great options with WooCommerce Alternatives, better solution according to your needs- 4 सर्वश्रेष्ठ WooCommerce विकल्प Hindimesolution

4 great options with WooCommerce alternatives, better solution according to your needs- 4 सर्वश्रेष्ठ WooCommerce विकल्प




क्या आप अपनी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा WooCommerce विकल्प (Alternatives) खोज रहे हैं? जबकि WooCommerce वर्डप्रेस के लिए सबसे लोकप्रिय ईकामर्स प्लगइन (Ecommerce Plugin for WordPress) है, यह हर किसी के लिए सही उपकरण नहीं हो सकता है। परन्तु आप इसका इस्तेमाल ऑनलॉइन वस्तुओ को बेचने के लिए करते है तो यह आपकी जरूरतों के आधार पर, एक बेहतर विकल्प हैं जो  आपके व्यापार को तेजी से बढाने वा उसको आसान बनाने मे आपकी बहुत ज्यादा मदद करता है। इस पोस्ट में, हम आपको सबसे अच्छा WooCommerce विकल्प दिखाएंगे जिनका उपयोग आप ऑनलाइन सामान बेचने के लिए कर सकते हैं।
image source- google
What are the best WooCommerce alternatives

Why and Who Needs WooCommerce Alternatives- क्यो और किसे WooCommerce विकल्प कि जरुरत है

WooCommerce ईकॉमर्स कि दुनिय मे सबसे लोकप्रिय प्लेफार्म है इसका सबसे बङा कारण यह है कि 
यह आपको ऑनलॉइन स्टोर खोलने, सामान बेचने के लिए पुरी तरह से अनुमति देता है और साथ ही आप इसका इस्तेमाल बङी ही आसानी के साथ कर सकते है इस प्लगइन के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट 30 प्रतिशत ज्यादा पॉवरफुल हो जाती है। हमारी राय को अनुसार, अॉनलॉइन सामान बेचने/स्टोर खोलने के लिए इन्टनेट पर सबसे अच्छा वर्डप्रेस ईकामर्स प्लगइन (WordPress eCommerce plugin) है।

आइए देखते है कि किस तरह से WooCommerce Alternatives आपके व्यवसाय के लिए बेहतर समाधान है। 
image source- google

1. MemberPress

MemberPress प्रेस बाजार मे सबसे अच्छी WordPress (Membership plugin) सदस्यता प्लगइन है। यह आपको बहु-स्तरीय सदस्यता/multi-level subscriptions, ड्रिप-कॉन्टेंट समर्थन और कई शानदार सुविधाओं के साथ सशुल्क सदस्यता बेचने की अनुमति देता है। यह आपके सदस्यता समुदाय को बेचने और बढ़ाने में आपकी सहायता के लिए एकाधिक भुगतान गेटवे/multiple payment gateways, आसान मूल्य निर्धारण तालिकाओं और अन्य टूल के समर्थन के साथ आता है।

When MemberPress is a better solution than WooCommerce, Then what to do-जब MemberPress WooCommerce से बेहतर समाधान है फिर क्या करे?

यदि आप सदस्यता/Membership साइट बनाना चाहते हैं जो सदस्यता के साथ प्रीमियम सामग्री तक पहुंच प्रदान करती है, इस सुविधाओ का इस्तेमाल करने के लिए ही तो MemberPress प्लगइन विशेष रूप से बनाया  गया है। यह आपके साथ-साथ आपकी वेबसाईट के उपयोगकर्ताओं को भी एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है।

आप WooCommerce के साथ एक ही चीज़ को आजमा सकते हैं और कर सकते हैं, लेकिन यह जल्द ही जटिल हो जाएगा। सदस्यपटल के साथ अंतर्निहित कार्यक्षमता प्राप्त करने के लिए आपको कई ऐड-ऑन का उपयोग करना होगा।

अधिक महत्वपूर्ण रूप से सदस्य प्रेस/MemberPress WooCommerce के साथ अच्छी तरह से काम करता है, और आप एक ही वेबसाइट पर सदस्यता-आधारित उत्पादों और भौतिक सामान दोनों को बेचने के लिए दोनों प्लगइन को एक साथ जोड़ सकते हैं।

WooCommerce की तुलना में विपक्ष

MemberPress में पारंपरिक/Traditional शॉपिंग कार्ट जैसी सुविधाओं में से कोई भी नहीं है। यदि आप भौतिक उत्पादों को बेचना चाहते हैं, तो आपको इसे WooCommerce के साथ उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
image source- google
Easy Digital Downloads

2.Easy Digital Downloads- आसान डिजिटल डाउनलोड

Easy Digital Downloads वर्चुअल सामान बेचने के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक वर्डप्रेस ईकामर्स प्लगइन है। इसमें सॉफ़्टवेयर, संगीत, ईबुक, फिल्में इत्यादि शामिल हैं। आप सॉफ़्टवेयर लाइसेंस प्रबंधित कर सकते हैं, भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, प्लेटफ़ॉर्म को और आगे बढ़ाने के लिए ऐड-ऑन इंस्टॉल कर सकते हैं।

When Easy Digital Downloads is better choice than WooCommerce, Then what to doजब आसान डिजिटल डाउनलोड WooCommerce से बेहतर विकल्प है फिर क्या करे

यदि आप केवल डिजिटल डाउनलोड बेचना चाहते हैं, तो आसान डिजिटल डाउनलोड WooCommerce के लिए बेहतर प्रतिस्थापन/Replacement साबित हो सकता है। यह प्रक्रिया को सरल बनाता है, यह आपको लाइसेंस प्रतिबंध/Manage करने, भुगतान स्वीकार करने/Accept Payments, उपयोगकर्ताओं को प्रबंधित/Manage करने और फ़ाइल डाउनलोड प्रबंधित/Manage करने की अनुमति देता है।

आप WooCommerce के साथ डिजिटल डाउनलोड भी बेच सकते हैं। हालांकि, इसमें भौतिक सामानों/Physical goods के लिए कई सुविधाएं शामिल हैं जो इंटरफ़ेस को रोकती हैं। आपको लाइसेंस, फ़ाइल अनुमतियां और अन्य वर्चुअल उत्पाद सुविधाओं को प्रबंधित/Manage करने के लिए कई ऐड-ऑन का उपयोग करने की भी आवश्यकता होगी।

WooCommerce की तुलना में विपक्ष

जैसे आप WooCommerce के साथ डिजिटल सामान बेच सकते हैं, आप एड-ऑन का उपयोग करके आसान डिजिटल डाउनलोड के साथ भौतिक सामान भी बेच सकते हैं। हालांकि, यदि आप डिजिटल और भौतिक सामान दोनों बेचने की योजना बनाते हैं, तो WooCommerce आपकी फ़ाइल डाउनलोड को प्रबंधित करने के लिए एक बेहतर समाधान होगा।
image source- google
Shopify

3. Shopify

इस पोस्ट की सूची में अन्य WooCommerce विकल्पों के विपरीत, Shopify एक पूरी तरह से होस्ट किया गया ईकामर्स प्लेटफ़ॉर्म है जिसे वर्डप्रेस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब है कि आपको किसी भी सॉफ्टवेयर को प्रबंधित करने, अपडेट इंस्टॉल करने, या बैकअप प्रबंधित करने की आवश्यकता नहीं है। यह किसी को आसानी से ऑनलाइन स्टोर शुरू करने और किसी भी तकनीकी कौशल के बिना बिक्री शुरू करने की अनुमति देता है।

When Shopify is a better solution than WooCommerce, Then what to do-जब Shopify WooCommerce से बेहतर समाधान है

आम तौर पर, आपको WooCommerce जैसे अपने शॉपिंग कार्ट सॉफ़्टवेयर को प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है। आपको WooCommerce होस्टिंग खाता, सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने, अपडेट प्रबंधित करने, बैकअप आदि की आवश्यकता होगी।

Shopify उन सभी का ख्याल रखता है और आपको पूरी तरह से होस्ट किया गया मंच प्रदान करता है। आप मिनटों के भीतर अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए अपने ड्रैग और ड्रॉप टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पूरी तरह से हैंड-ऑफ प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं, तो Shopify आपको एक बेहतर समाधान प्रदान करता है।

WooCommerce की तुलना में विपक्ष

Shopify एक होस्टेड प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका अर्थ है कि होस्टेड WooCommerce स्टोर की तुलना में आपको अपनी वेबसाइट पर कम नियंत्रण मिलता है। यह आपको लेनदेन शुल्क भी लेता है जिसका मतलब है कि जब आप अधिक बिक्री शुरू करते हैं तो आपकी लागत में वृद्धि होगी।
image source- google
WPForms

4.WpForms

WPForms वेबसाइट बाजार में सबसे अच्छा वर्डप्रेस फॉर्म बिल्डर प्लगइन है। हालांकि यह एक पूर्ण-विशेषीकृत ई-कॉमर्स प्लगइन नहीं है, यह स्ट्रिप और पेपैल दोनों के लिए भुगतान एकीकरण के साथ आता है, ताकि आप वर्डप्रेस में आसानी से ऑनलाइन भुगतान फॉर्म बना सकें।

When WPForms is a better solution than WooCommerce-जब WooCommerce की तुलना में WPForms एक बेहतर समाधान है?

यदि आप अपनी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड भुगतान स्वीकार करने के लिए बस एक साधारण ऑर्डर फॉर्म बनाना चाहते हैं, तो WPForms सूची में सबसे सरल विकल्प है।आप इसे एक बार या पुनरावर्ती सेवाओं जैसे परामर्श, लॉन मowing आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

WooCommerce की तुलना में विपक्ष
यह कोई सेब नही है जिसकी तुलना सेब से ही की जायेगी। WPForms एक ईकामर्स प्लगइन नहीं है। इसका उपयोग शिपिंग आदि जैसे उन्नत चीजों को संभालने के लिए नहीं कर सकते। यह उन लोगों के लिए एक सरल भुगतान समाधान है जो पूर्ण-विशेषीकृत ऑनलाइन स्टोर सेट किए बिना ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। दूसरी तरफ WooCommerce एक शक्तिशाली, पूर्ण विशेषताओं ईकामर्स प्लगइन है।

हमें आशा है कि इस लेख ने आपको सर्वोत्तम WooCommerce विकल्पों के बारे में जानने में मदद की है और आप इस जानकारी से एक बेहतरीन ई-कॉमर्स वेबसाईट बना सकते है। 

ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर प्रतिदिन विजिट करते रहिये और अपना कोई भी सवाल कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते है। हमे आपकी मदद करने मे बेहद खुशी होगी। 

#Best_WooCommerce_Alternatives, #Wordpress_Ecommerce_Plugin, #Shopify, #WpForms,









4 great options with WooCommerce Alternatives, better solution according to your needs- 4 सर्वश्रेष्ठ WooCommerce विकल्प Hindimesolution 4 great options with WooCommerce Alternatives, better solution according to your needs- 4 सर्वश्रेष्ठ WooCommerce विकल्प Hindimesolution Reviewed by Amit sharma on November 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.