How to Record Calls Using Truecaller on Android for Free – Record Unlimited Calls- एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग कर कॉल रिकॉर्ड कैसे करें - रिकॉर्ड असीमित कॉल

हैलो दोस्तों, (I will tell you a method on how to record calls using Truecaller on Android) आज मैं आपको एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड करने के तरीके पर एक विधि बताऊंगा। उपयोगकर्ता (Users can record unlimited calls on their Smartphone
TrueCaller using Truecaller.) का उपयोग करके अपने स्मार्टफ़ोन पर असीमित कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप इन ऑडियो फ़ाइलों की रिकॉर्डिंग को किसी और को साझा भी कर सकते हैं (You can even share the recording of these audio files to someone else.) 
image source- google.com

एंड्रॉइड का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि दिन प्रतिदिन बढती देखते हुए  हर दिन एंड्रॉइड ऐप डिवलोपर एंड्राइट के लिए बहुत सारी ऐप विकसित करते हैं। उनमें से कुछ सफलता की चोटी तक पहुंचते जाती  हैं जबकि कुछ अन्य विफलता की धूल का स्वाद चख लेती हैं। एंड्रॉइट ऐप मे युजर के लिए सबसे उपयोगी एेप एक Truecaller है। Truecaller एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं की पहली पसंद है क्योकी इसमे सबसे बङी खासियत है कि यह किसी अज्ञात व्यक्ति को पहचानने या स्पैम को अवरुद्ध करने के फिचर्स के साथ आता है। ट्रूकेलर में ऐसी कई विशेषताएं शामिल हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। इनमें से एक विशेषता यह है कि आप इसका उपयोग कर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। तो, आज का लेख एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताने के लिए है। ट्रूकेलर शीर्ष 10(top 10 must have android apps) में से एक है इसलिए कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक सुविधा होने से इसकी श्रेणी में सबसे अच्छा विकल्प बन जाता है। चूंकि, इस सुविधा से पहले, हम एंड्रॉइड पर कॉल रिकॉर्ड (record calls on Android) करने के लिए थर्ड-पार्टी सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे थे।

एंड्रॉइड फोन पर रिकॉर्ड क्यों कॉल करें
आजकल के माहौल के दिनों या व्यवहार को देखते हुए प्रतिदिन आप सब बहुत सारे घोटालों, नकली कॉल चल देखते हैं। कभी-कभी स्थिति इतनी खराब हो जाती है और कुछ रिकॉर्ड करने के मामले में कॉल रिकॉर्ड करना एक महत्वपूर्ण काम बन जाता है। हालात वास्तविक बात से व्यापारिक बातों से कुछ भी हो सकते हैं। इसलिए एंड्रॉइड के प्रत्येक उपयोगकर्ता को आगे के मुद्दों से सुरक्षित होने के लिए कॉल रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। ट्रूकेलर अपने नए संस्करण में कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा प्रदान करता है। आज, मैं एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड करने के तरीके को समझाऊंगा।

Android पर Truecaller का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड कैसे करें
Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को सक्षम करने के लिए निम्न चरणों को पूरा करें।

अपने एंड्रॉइड डिवाइस में Truecaller ऐप खोलें।
"विकल्प" आइकन पर ऊपरी-बाएं कोने टैप से।
सूची से सेटिंग्स का चयन करें।
सेटिंग्स मेनू में, कॉल रिकॉर्डिंग पर टैप करें।
अब, ट्रूकेलर कॉल रिकॉर्डिंग टॉगल चालू  करना होगा और आप सीधे Truecaller से कॉल सेव कर सकेंगे।
अब आप जानते हैं कि Truecaller का उपयोग कर कॉल कैसे रिकॉर्ड करें। दी गई सुची को पढकर आप Truecaller ऐप को डाउनलोड करे और इसको आजमाये।

Truecaller पर एक कॉल रिकॉर्ड करते समय याद रखने के लिए चीजें
इस सुविधा का उपयोग करने से पहले हमेशा याद रखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ट्रूकेलर का संस्करण नवीनतम होना चाहिए। यदि यह नवीनतम संस्करण (Update Version) के साथ अपडेट नहीं किया गया है तो Google Play store पर जाएं और इसे अपडेट करें।
यह Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग केवल 14 दिनों के लिए नि: शुल्क है। इस सुविधा तक आजीवन पहुंच प्राप्त करने के लिए आपको ट्रूकेलर का प्रीमियम संस्करण खरीदना होगा। जिसके लिए आपको कुछ रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा, लेकिन निश्चित रूप से, यह भुगतान करने लायक होगा।
कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा में आपके फोन पर कुछ 1 या 2 दिन सक्षम हो सकते हैं (14 दिनों के नि: शुल्क परीक्षण के रूप में)।
आप फ़ाइल प्रबंधक> Truecaller कॉल फ़ोल्डर में अपनी कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं। सभी रिकॉर्डिंग वहां होंगे।
आप कॉल की गुणवत्ता निर्धारित नहीं कर सकते हैं।
इस फ्री वर्जन की एक कमी ये भी रहेगी कि डिलिट किये गये (हटाए गए कॉल) को पुनर्प्राप्त करने के लिए बैकअप सुविधा उपलब्ध नहीं है। भविष्य में, यह हो सकता है लेकिन कोई पुष्टि नहीं हो सकती है।
 कॉल सहेजने के लिए आपका एंड्रॉइड ओएस 5.0 या ऊपर होना चाहिए।
ट्रूकेलर कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा नेक्सस डिवाइस, पिक्सेल डिवाइस, आईफ़ोन और मोटोरोला जी 4 में उपलब्ध नहीं है।
जड़ वाले फोन पर, यह सुविधा काम करने की गारंटी नहीं है (On rooted phones, this feature is not guaranteed to be working)

अन्य स्वचालित कॉल रिकॉर्डर ऐप्स
इस आलेख को पढ़ने के बाद, आप जानते हैं कि आप Truecaller का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड कैसे कर सकते हैं और उन डिवाइसों की सूची जिन पर यह सुविधा काम नहीं कर सकती है। फिर भी, कुछ अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स को स्वचालित कॉल रिकॉर्डर ऐप्स में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, और आप उनका उपयोग करना चाहेंगे क्योंकि ये ऐप्स आपको बिना किसी लागत के कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं। यहां कुछ प्रसिद्ध ऐप्स की सूची दी गई है जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देते हैं जैसे कि आप TrueCaller का उपयोग करके रिकॉर्ड कॉल करते हैं।
Call recorder
Quick record
Automatic Call Recorder-
TapeA call pro
Call recording by NoNotes

हमें आशा है कि आपको हमारे लेख को पसंद आया और Truecaller का उपयोग कर रिकॉर्ड कॉल करने के चरणों को स्पष्ट रूप से समझ लिया। इस सुविधा का उपयोग करने के बाद हमने आपके दिमाग में आपके हर संदेह को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की।






  
How to Record Calls Using Truecaller on Android for Free – Record Unlimited Calls- एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग कर कॉल रिकॉर्ड कैसे करें - रिकॉर्ड असीमित कॉल How to Record Calls Using Truecaller on Android for Free – Record Unlimited Calls- एंड्रॉइड पर ट्रूकेलर का उपयोग कर कॉल रिकॉर्ड कैसे करें - रिकॉर्ड असीमित कॉल Reviewed by Amit sharma on November 11, 2018 Rating: 5

No comments:

Total Pageviews

Powered by Blogger.